माइग्रेन एक सामान्य सर दर्द ऐसे ही होता है लेकिन कई बार लोग इसे नहीं समझ पाते हैं माइग्रेन को जानना और फिर उसका इलाज करना बहुत जरूरी है यदि आप सामान्य सर दर्द की तरह ही माइग्रेन का इलाज करेंगे तो आपको इससे आराम नहीं मिलेगा कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ भी हैं जो आपके माइग्रेन को ट्रिगर कर सकते हैं।

Tक्या आप इनके प्रति संवेदनशील लोगों को काफी चाय या कॉफी युक्त स्पॉट ड्रिंक्स पीने के बाद माइग्रेन हो सकता है हालांकि कुछ लोगों के लिए माइग्रेन को रोकने के लिए भी कैफिन का उपयोग किया जा सकता है माइग्रेन का समस्या सभी व्यक्तियों में अलग होता है इसीलिए यह जैसी चीज सभी के लिए सही नहीं हो सकती है।

इन सभी फलों में भरपूर मात्रा में विटामिन C पाया जाता हैं, लेकिन माइग्रेन से पीड़ित लोगों के लिए इनका सेवन उनकी मुश्किलें बढ़ा सकता

आर्टिफिशियल मिठास प्रोसैस्ड खाद्य पदार्थ में काफी मात्रा में इस्तेमाल की जाती है यह चीनी के विकल्प होते हैं जो मिठास जोड़ने के लिए खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में मिलाया जाते हैं यह आर्टिफिशियल मिठास भी माइग्रेन को ट्रिगर करने का कारण बन सकती है इसीलिए जितना हो सके चिस्म और सॉफ्ट ड्रिंक से दूर रहें।

शराब में कुछ ऐसे पदार्थ होते हैं जो आपके माइग्रेन को ट्रिगर कर सकते हैं। कुछ मादक पदार्थ में पाए जाने वाली चीजे विशेष रूप से हिस्टामाइन, टायरामाइंन,और सल्फाइड्स अटैक का कारण बनते हैं कई देशों में ,यह भी पता चलता है कि शराब से माइग्रेन की समस्या हो सकती है। क्योंकि यहां रक्त वाहिकाओं के फैलने का कारण बनता है।

पोस्टेड मीट जैसे दिल्ली मीट हेमा ढंग और सन से सभी को सुरक्षित करने के लिए इसमें नाइट्रेट नामक पदार्थ डाला जाता है नाइट्रेट मीट, के रंग और स्वाद को सुरक्षित करता है यह खाद्य पदार्थ ब्लड में नाइट्रिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकते हैं जो कि ब्रेन में रक्त वाहिकाओं को फैला सकता है।