Unwanted 72 tablet use hindi-अनवांटेड 72 का उपयोग, Unwanted 72 side effects in hindi

Unwanted 72 एक आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली है जिसका उपयोग असुरक्षित यौन संबंध या गर्भनिरोधक विफलता के बाद गर्भधारण को रोकने के लिए किया जाता है। गोली में लेवोनोर्गेस्ट्रेल(Levonorgestrel) होता है, एक सिंथेटिक हार्मोन जो ओव्यूलेशन, निषेचन या निषेचित अंडे के आरोपण को रोककर काम करता है। इस लेख में हम अनवांटेड 72 के उपयोग, खुराक, दुष्प्रभाव और सावधानियों के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे।

Unwanted72

UNWANTED-72 TABLETS. Buy Now

Dexorange Syrup: सेहत के लिए फायदेमंद और उपयोगी. Read The Article Click here

Unwanted 72 tablet use hindi

अनवांटेड(Unwanted)72 का उपयोग असुरक्षित यौन संबंध या गर्भनिरोधक विफलता के बाद गर्भावस्था को रोकने के लिए किया जाता है, जैसे कि संभोग के दौरान कंडोम टूटना या फिसल जाना, गर्भनिरोधक गोली छूट जाना या अन्य गर्भनिरोधक विधियों की विफलता। असुरक्षित यौन संबंध के 72 घंटे बाद तक गोली ली जा सकती है, हालांकि यह 12 घंटे के भीतर लेने पर सबसे प्रभावी होती है।

Unwanted 72 dosage – अनवांटेड 72 की खुराक:

अनवांटेड(Unwanted)72 की अनुशंसित खुराक असुरक्षित यौन संबंध के बाद जितनी जल्दी हो सके एक गोली मौखिक रूप से ली जाती है, लेकिन बाद में 72 घंटों के बाद नहीं। गोली को पूरे गिलास पानी के साथ लेना चाहिए, और इसे भोजन के साथ या भोजन के बिना लिया जा सकता है। यदि गोली लेने के 2 घंटे के भीतर उल्टी हो जाती है, तो जितनी जल्दी हो सके दूसरी गोली लेनी चाहिए।

Unwanted 72-अनवांटेड 72 दुष्प्रभाव:

किसी भी दवा की तरह, अनवांटेड (Unwanted)72 दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है। अनवांटेड 72 के कुछ सामान्य दुष्प्रभावों में शामिल हो सकते हैं:

मतली: अनवांटेड 72 मतली का कारण बन सकती है, जो हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकती है।
उल्टी: अनवांटेड 72 उल्टी का कारण बन सकता है, जो हल्के से गंभीर हो सकता है।
थकान: अनवांटेड 72 थकान या उनींदापन का कारण बन सकता है।
पेट दर्द: अनवांटेड 72 पेट दर्द या ऐंठन का कारण बन सकता है।
सिरदर्द: अनवांटेड 72 से सिरदर्द या माइग्रेन हो सकता है।
चक्कर आना: अनवांटेड 72 से चक्कर या चक्कर आ सकते हैं।
स्तन कोमलता: अनवांटेड 72 स्तन कोमलता या पीड़ा का कारण बन सकता है।
अनियमित पीरियड्स: अनवांटेड 72 मासिक धर्म की अवधि में बदलाव का कारण बन सकता है, जैसे अनियमित रक्तस्राव या स्पॉटिंग।

Unwanted 72 price in india-अनवांटेड 72 कीमत

भारत में, अनवांटेड(Unwanted)72 अधिकांश फार्मेसियों और दवा की दुकानों में डॉक्टर के पर्चे के बिना व्यापक रूप से उपलब्ध है। भारत में अनवांटेड 72 की कीमत ब्रांड और फ़ार्मेसी के स्थान के आधार पर भिन्न हो सकती है, लेकिन यह आम तौर पर सस्ती और अधिकांश लोगों के लिए सुलभ है।

भारत में अनवांटेड(Unwanted)72 की औसत कीमत लगभग रु. 100 से रु। 150 प्रति गोली (लगभग 1.35 से 2 अमरीकी डालर), हालांकि विशिष्ट ब्रांड और स्थान के आधार पर कीमतें कम या अधिक हो सकती हैं। इसके अतिरिक्त, गोली बहु-पैक विकल्पों में उपलब्ध हो सकती है, जिससे प्रति गोली की लागत कम हो सकती है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कीमतें स्थान और उपलब्धता के आधार पर भिन्न हो सकती हैं, और सबसे अद्यतित मूल्य निर्धारण जानकारी के लिए अपनी स्थानीय फार्मेसी से जांच करना हमेशा सर्वोत्तम होता है।

कुल मिलाकर, अनवांटेड(Unwanted)72 भारत में व्यक्तियों के लिए एक सस्ती और आसानी से सुलभ आपातकालीन गर्भनिरोधक विकल्प है। हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि इसे नियमित गर्भनिरोधक विधि के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए और स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के साथ अपने विकल्पों पर चर्चा करना हमेशा सर्वोत्तम होता है।

Unwanted 72 सावधानियां:

अनवांटेड(Unwanted)72 को गर्भनिरोधक विधि के रूप में नियमित उपयोग के लिए अनुशंसित नहीं किया जाता है, क्योंकि यह अन्य तरीकों की तुलना में कम प्रभावी है और हार्मोनल असंतुलन का कारण बन सकती है। इसका उपयोग केवल एक आपातकालीन गर्भनिरोधक विधि के रूप में किया जाना चाहिए।

इसके अतिरिक्त, अनवांटेड 72 का उपयोग उन व्यक्तियों द्वारा नहीं किया जाना चाहिए जिन्हें गोली में लेवोनोर्गेस्ट्रेल या किसी अन्य सामग्री से एलर्जी है। इस दवा का उपयोग करने के लिए कुछ चिकित्सीय स्थितियों, जैसे कि यकृत रोग, गुर्दे की बीमारी, या मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए सुरक्षित नहीं हो सकता है। इसलिए, अनवांटेड 72 का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सा इतिहास और अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के साथ ली जा रही किसी भी दवा के बारे में चर्चा करना महत्वपूर्ण है।

निष्कर्ष:

अनवांटेड(Unwanted)72 एक आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली है जिसका उपयोग असुरक्षित यौन संबंध या गर्भनिरोधक विफलता के बाद गर्भधारण को रोकने के लिए किया जाता है। गोली में लेवोनोर्गेस्ट्रेल होता है, एक सिंथेटिक हार्मोन जो ओव्यूलेशन, निषेचन या निषेचित अंडे के आरोपण को रोककर काम करता है। जबकि दवा आम तौर पर सुरक्षित और प्रभावी होती है, यह दुष्प्रभाव पैदा कर सकती है और सभी के लिए सुरक्षित नहीं हो सकती है।

इसलिए, अनवांटेड 72 का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सा इतिहास और अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के साथ ली जा रही किसी भी दवा के बारे में चर्चा करना महत्वपूर्ण है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *